kalibanga sabhyata in hindi : कालीबंगा कहां स्थित है : ?

kalibanga sabhyata in hindi : कालीबंगा कहां स्थित है : ?

kalibanga sabhyata in hindi

कालीबंगा एक ‘सिंधी’ भाषा का शब्द है जिसका शाब्दिक अर्थ काले रंग की चूड़ियां होता है । कालीबंगा सभ्यता हनुमानगढ़ जिले में प्राचीन सरस्वती वर्तमान गंगा नदी के मुहाने 2400-2250 ई. पू. विकसित ( पूर्व हरप्पा कालीन सभ्यता के अवशेष) हुई थी । डॉक्टर अमलानंद घोष ने इस सभ्यता पर सर्वप्रथम 1952 ई. में प्रकाश डाला , इसी कारण इन्हें कालीबंगा सभ्यता का प्रथम खोजकर्ता मानते हैं ।

ध्यान रहे-

सिंधु घाटी सभ्यता के प्रागैतिहासिक और पूर्व मौर्य की सर्वप्रथम पहचान rajsthan के कालीबंगा स्थान पर L.p टेस्सटोरी द्वारा की गई वर्ष 1961 ई. से 1969 ई.तक बृजवासी लाल (बी.वी. लाल) एवं बालकृष्ण थापर ( V.Kथापर) ने इसका सर्वप्रथम उत्खनन किया

सबसे प्राचीन कालीबंगा सभ्यता से सिंधु घाटी सभ्यता के अवशेष प्राप्त हुए हैं यह सभ्यता स्थल हनुमानगढ़ जिला मुख्यालय के दक्षिण पश्चिम में है यह सभ्यता दुर्गीकृत वह अदुगीकृत दो भागों में फैली हुई थी इसे कांस्य युगीन सभ्यता/ नगरीय /सभ्यता/आध ऐतिहासिक/पशच हड़प्पा कालीन/हड़प्पा कालीन/प्राक हड़प्पा कालीन सभ्यता आदि नामों से जाना जाता है तो इतिहासकार दशरथ शर्मा ने कालीबंगा सभ्यता को सिंधु घाटी साम्राज्य की तीसरी राजधानी ( प्रथम हड़प्पा तथा दूसरी मोहनजोदड़ो) कहां है कालीबंगा में ही 1985 _86 मैं एक संग्रहालय की स्थापना की गई

READ MORE–मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021 ? की पूर्ण जानकारी के लिए यहाँ click करें 

कालीबंगा की अदभूत विशेषताएं_

1. यहां के नगरों की सड़कें समकोण पर काटती थी इसलिए यहां पर बने मकानों की पद्धति को ऑक्सफोर्ड पद्धति/जाल पद्धति ग्रीड पद्धति या चेम्सफोर्ड पद्धति भी कहते हैं?

2. यहां के भवन पहले कच्ची ईटों से वह बाद में पक्की ईंटों से बने हुए मिले* की लंबाई चौड़ाई ऊंचाई 30: 15:7.5 के रूप में थी?

3. यहां पर विश्व में सर्वप्रथम भूकंप के साथ दिखाई पड़ते हैं?

4. कालीबंगा सभ्यता के अवशेष कोटडीज (पाकिस्तान) के पुरातात्विक अवशेषों से काफी मिलती हैं?

5. यहां पर हमें हल जूते हुए खेतों के अवशेष मिले हैं?

6. यहां भवन की पर्स अलंकृत एवं सजावटी ईटों से बनी हुई है?

7. यहां से हमें लोथल सभ्यता के समान सात अगेन दे दिखाएं वेडिकाए हवन कुंड मिली है जिसमें कुछ एडीद्यो के अवशेष मिले जिससे हम अनुमान लगा सकते हैं कि यहां पर बलि प्रथा पाई जाती थी?

8. यहां से प्राप्त एक मुद्रा पर व्याघ्र (चीता )का एवं एक सिक्के पर महिला कुमारी देवी का चित्र अंकित है जिससे हम यह अनुमान लगा सकते हैं कि यहां पर प्राचीन काल में मात्र सत्तातमक व्यवस्था पाई जाती थी?

9. यहां पर हमें एक बालक की झोपड़ी मिली है जिसमें तीन चीजें थे जिससे कपालचेतन क्रिया( शल्य चिकित्सा वैज्ञानिक भाषा में हाई ड्रोस्पोलीस ) का प्रमाण मिलता है यह विश्व में सर्वप्रथम वहीं से प्राप्त हुआ?

10. यहां से कपड़े में लिपटा एक उस्त्रा तथा मिट्टी का पैमाना प्राप्त हुआ है?

11.यहां से हमें बेलनाकार मोहरा प्राप्त हुई है जो कि मैं सपोर्ट अमिया सभ्यता गया ।

12. यहां से हमें मिश्रित फसल ( जो मैं गेहूं ) के साक्ष्य प्राप्त हुए हैं ।

13. कालीबंगा सभ्यता से ‘अंडाकार कब्र’ के अवशेष मिले हैं जिन्हें चिरायु कब्र नाम दिया गया है ।

14. यहां से हमें स्वास्तिक चिन्ह प्राप्त हुए हैं । अनुमानत: इसका प्रयोग वास्तुदोष को दूर करने में होता था ।

15. आजादी के बाद भारत का प्रथम पुरातात्विक स्थल है जिसका उत्खनन किया गया है ।

16. कालीबंगा सभ्यता में उस समय ‘तत्कालीन’ का महत्व पूर्ण व्यापारिक केंद्र लोथल गुजरात था । इस सभ्यता में स्थानीय उद्योग विकसित थे जिसमें कुम्हार का मृदभांड उद्योग अत्यंत विकसित था ।

17. यहां पर स्नानागार मिले हैं जिनमें से पानी निकालने की नाली पहले लकड़ी की बनी हुई थी (विश्व में सर्वप्रथम लकड़ी की नाली के अवशेष यहीं से मिले हैं ) ।

18. के . यू. आर. कैनेडी के अनुसार इस सभ्यता का पतन संक्रामक रोग से जबकि अन्य अत्याचारों के अनुसार इस का पतन प्राकृतिक आपदाओं से हुआ है ।

19. अमलानंद घोष के अनुसार, इस सभ्यता का पतन बढ़ती हुई, उष्णता एवं पर्यावरण असंतुलन के कारण हुआ ।

ध्यान रहे–

ऑरल स्टाइन ने ‘ए सर्वे वर्क ऑफ एनशियांट साइट्स अलौग दी लॉस्ट सरस्वती रिवर’ नामक पुस्तक की रचना की । कालीबंगा से हमें लोहे के तथा मंदिर के साक्ष्य नहीं मिलते हैं, तो कालीबंगा व पीलीबंगा हनुमानगढ़ जिले में स्थित है ।

दोस्तों में उम्मीद करता हु की आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा होगा और आपको kalibanga sabhyata in hindi के बारें में पूर्ण जानकारी मिल गई होगी फ्रेंड्स अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ facebook , whatsapp ,ट्विटर ,पर share कीजिय अगर दोस्तों आपको  kalibanga sabhyata in hindi कालीबंगा के बारें में और कुछ पूछना है तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है . दोस्तों हमारी पोस्ट को लास्ट तक पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद

READ MORE– YOUTUBE से पैसे कैसे कमाए की पूर्ण जानकारी के लिए यहाँ click करें 

इसे भी पढ़े –ट्विटर से पैसे कैसे कमाए ? की पूर्ण जानकारी के लिए यहाँ click करें 

kalibanga sabhyata in hindi

धन्यबाद 

Leave a Comment